ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स

एक स्टूडेंट के लिए अपनी पढ़ाई के साथ, अपनी फाइनेंसियल जरूरतों को पूरा करना काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में, ऑनलाइन जॉब्स स्टूडेंट्स के लिए पैसे कमाने का अच्छा जरिया बन सकती है।

इन एक्स्ट्रा पैसों से आप महंगी किताबें, ट्यूशन और पार्टी का खर्चा निकाल कर, अपने मां-बाप का बोझ थोड़ा हल्का कर पाएंगे। और आजकल तो, ऐसी कई जॉब ऑपच्यरुनिटीज आसानी से अवेलेबल हैं, जो स्टूडेंट्स को उनके घर  पर आराम से बैठकर पैसे कमाने का मौका देते हैं।

The Guardian के एक सर्वे के मुताबिक, लगभग 45% बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब भी करते हैं। इसलिए, पैसे कमाने का सबसे आसान रास्ता, ऑनलाइन काम करना है| जिससे आप खुद कर सकते है और अपना शेड्यूल खुद मैनेज कर सकते हैं| 

आज की इस टेक ड्रिवन दुनिया में, ऑनलाइन पैसे कमाने के जरिए अनगिनत हैं। बस एक कंप्यूटर और स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन के अलावा, आपको चाहिए एक अच्छा रेज्यूमे और काम करने की इच्छा। अगर कंप्यूटर ना भी हो, तब भी ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब फॉर स्टूडेंट्स इन मोबाइल का भी ऑप्शन है |

आज ऐसे ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स मौजूद हैं, जिनमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं, लेकिन पैसे काफी अच्छे मिलते हैं।

क्या कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कोई भी ऑनलाइन जॉब अवेलेबल है?

कॉलेज स्टूडेंट्स चाहे तो आसानी से अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन जॉब्स कर सकते हैं। कुछ स्टूडेंट्स तो ऐसे भी होते हैं, जो अपने खाली वक्त का इस्तेमाल मल्टीपल जॉब्स करके बिताते हैं।

ऑनलाइन जॉब्स से स्टूडेंट को सिर्फ पैसे ही नहीं मिलते, बल्कि उन्हें काम करने का एक्सपीरियंस भी मुफ्त में मिलता है। और वैसे भी, आज के समय में कंपनी उन कैंडिडेट्स को ज्यादा प्रायोरिटी देती है, जिनके पास पहले से वर्क एक्सपीरियंस रहता है। क्योंकि ऐसे कैंडिडेट्स को ट्रेन करने में, फ्रेशर कैंडिडेट्स से कम मेहनत लगती है। एक्सपीरियंस के साथ आपको सर्टिफिकेट और रिकमेंडेशन लेटर भी मिलता है, ताकि फ्यूचर में आपकी नौकरी के चांसेस बढ़ सकें।

आप चाहें तो ऑनलाइन जॉब्स या इंटर्नशिप, अलग-अलग जॉब पोर्टल्स पर ढूंढ सकते हैं। Internshala एक स्टूडेंट फोकस्ड प्लेटफार्म है, जो भारत के स्टूडेंट्स को अच्छी पार्ट टाइम, ऑनलाइन जॉब दिलवाने में मदद करता है। इसके अलावा LinkedIn, Indeed, Monster और Naukri जैसे ऑप्शंस भी अवेलेबल हैं।

इन्हीं वजहों से, ऑनलाइन जॉब्स स्टूडेंट को एक मजबूत करियर बनाने में मदद करते हैं और उन्हें उनके कंपीटीटर से थोड़ा एडवांटेज भी मिलता है।

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स के फायदे

यहां आपको एक्स्ट्रा कैश कमाने के अलावा, होम बेस्ड जॉब के कई और फायदे बताए गए हैं।

  1. स्टूडेंट के लिए घर बैठे ऑनलाइन जॉब किसी पेड ट्रेनिंग से कम नहीं है, क्योंकि इसमें आप जॉब के बारे में काफी कुछ सीखते हैं।
  2. आप अपने शेड्यूल के मुताबिक पार्ट टाइम वर्क चुन सकते हैं।
  3. आप जब चाहे काम कर सकते हैं और अपना शेड्यूल खुद बना सकते हैं।
  4. आप हजारों अलग-अलग जॉब्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं और जो आपको अच्छा लगे उसमें अप्लाई भी कर सकते हैं।

1. फ्रीलांसिंग/Freelancing

Freelancing एक ऐसा तरीका है, जिससे आज की दौर में ज्यादातर स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाते हैं। आज की डेट में Freelancing सबसे कन्वेनिएंट तरीका है पैसे कमाने का। इसके जरिए आप पूरी तरह से अपने वर्क लाइफ को कंट्रोल कर सकते हैं, जो अपने आप में एक्साइटिंग तो है ही, साथ ही यह आपको फ्यूचर में वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करना सिखाता है।

आपको इन एरियाज में freelance gig आसानी से मिल जाएगी –

  • कंटेंट राइटिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • ट्रांसलेशन
  • फोटोग्राफी
  • मार्केटिंग
  • सोशल मीडिया हैंडलिंग

2. ऑनलाइन ट्यूटरिंग/Online Tutoring

क्या आप भी क्लास के उन बच्चों में से हैं, जो एग्जाम के 5 मिनट पहले अपने दोस्तों को पढ़ाते हैं? क्या आप आसानी से मुश्किल कॉन्सेप्ट समझ लेते हैं? अगर हां, तो क्यों ना आप दूसरे बच्चों तक भी अपनी नॉलेज पहुंचाएं और साथ में पैसे कमाएं?

ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स में से एक है ऑनलाइन पढ़ाना | ऑनलाइन पढ़ाने का काम शुरुआत में काफी मुश्किल और ओवरव्हेलमिंग लग सकता है, लेकिन लंबे समय में आपको फायदा ही मिलेगा। घर में बैठ कर पढ़ाने का फायदा यही है कि आप अपने हिसाब से पढ़ाने का समय और सब्जेक्ट, दोनों चुन पाते हैं। आप अपने हिसाब से अपनी इनकम भी बढ़ा सकते हैं।

आपको ऐसी कई वेबसाइट्स मिल जायेंगी, जो Online Tutoring ऑपर्च्युनिटीज से भरी पड़ी हैं।

एक सिंपल और अच्छी ऑनलाइन जॉब है, Chegg का Subject Matter Expert  बनने का। Chegg के एक्सपर्ट होने के नाते, आपका काम होगा दुनिया भर से बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देना। साथ ही, आपको हर सही जवाब के पैसे भी मिलेंगे। आप चाहे तो कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं, फिर चाहे वह इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स, इकोनॉमिक्स, बिजनेस, फिजिक्स आदि कुछ भी हो। सबसे अच्छी बात यह है कि आप कहीं से भी और कभी भी काम कर सकते हैं। यहां टॉप एक्सपर्ट्स हर महीने ₹100000 जितने पैसे कमाते हैं |

Subject Matter Expert बनने के लिए आपको सिर्फ ये तीन चीजें करने की जरूरत है-

  • साइन अप
  • अपने सब्जेक्ट से जुड़ा टेस्ट दें/Subject Knowledge Test
  • वेरिफिकेशन

3. कंटेंट राइटिंग/Content Writing

आज की डेट में, हर मूवी की प्रमोशन इंटरनेट पर होती है, जिसके लिए इन्हें अच्छे Content Writer की जरूरत है ताकि सर्च इंजन में इनकी मूवीस अपनी जगह बना सके। इन कामों के लिए एक Freelance Content Writer  जिसके पास एक्सपीरियंस हो, सबसे सूटेबल रहता है और इससे अच्छे खासे पैसे भी कमाए जाते हैं।

कंटेंट राइटिंग उन स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छी ऑनलाइन जॉब है, जिन्हें 500 शब्दों का आर्टिकल लिखने में रत्ती भर समय नहीं लगता और जिनके दिमाग में नए-नए आइडियाज और कहानी तैयार रहते हैं।

इस फील्ड में कई सारी ऑपच्यरुनिटीज मिल जाएंगी, जैसे आर्टिकल लिखना, एडवर्टाइजमेंट, Blogs लिखना, एडिटिंग, Proofreading और न जाने क्या-क्या। हर डोमेन के लिए सभी तरह के कंटेंट की भारी डिमांड बनी रहती है।

4. ट्रांसक्रिप्शन का काम/ Work as a Transcriptionist 

Transcription का काम काफी हद तक डाटा एंट्री जैसा है, बस इसमें मेहनत थोड़ी ज्यादा है। इस काम के लिए आपको एक ऑडियो फाइल दे दिया जाएगा, जिसे आपको सुनकर रिटन फॉर्मेट में ट्रांसक्राइब करना है। ये उन स्टूडेंट्स के लिए घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा तरीका है, जिनकी टाइपिंग स्पीड और अटेंशन स्पैन दोनों अच्छी हैं। जितना जल्दी आप टाइप करेंगे, उतना आपको काम मिलेगा और उतना आप पैसे कमा पाएंगे |

5. वेब डेवलपर/ Web Developer

वेब डेवलपमेंट एक ऐसा फायदेमंद प्रोफेशन है, जो हर स्टूडेंट के लिए हजारों ऑपच्यरुनिटीज खोल कर रख देता है। बच्चे चाहे तो किसी क्लाइंट या बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इससे उन्हें पैसे भी मिलेंगे और उन्हें web Developer के काम का एक्सपीरियंस भी होगा। 

इस फील्ड से जुड़े काम करने के लिए आपको WordPress, No-Code Website Creation, HTML, CSS और Javascript की नॉलेज होनी चाहिए। वेब डेवलपमेंट किसी भी स्टूडेंट के लिए हाई पेइंग पार्ट टाइम जॉब है।

6. ट्रांसलेशन जॉब/Translation Job

अगर आपको कोई भी फॉरेन लैंग्वेज आती है या एक से ज्यादा भाषाएं आती हैं, तब आप अपनी इस कला को पैसे में बदल सकते हैं। आप ट्रांसलेशन की जॉब शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना होगा और आप घर बैठे काम भी पाएंगे। आपको सिर्फ, स्पीच या डॉक्यूमेंट को रिक्वायर्ड लैंग्वेज  के मुताबिक ट्रांसलेट करना है। इस आसान ऑनलाइन जॉब से स्टूडेंट को ग्रोथ और एक्सपीरियंस दोनों मिलेगा।

7. PCC मार्केटिंग/PPC Marketer

PPC या पे-पर-क्लिक एक एडवरटाइजिंग टूल है, जो अक्सर ब्रांड या कंपनियां इस्तेमाल करती हैं। PPC Marketer का काम ही है ऐसे ब्रांड के लिए Google Adsense या किसी और टूल की मदद से एड्स बनाना। इस ऑनलाइन जॉब्स के लिए स्टूडेंट्स को कंप्यूटर या कोडिंग की नॉलेज की जरूरत भी नहीं है।

आपको बस PPC एडवरटाइजिंग की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। यह ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब फॉर स्टूडेंट्स, सबसे हट कर है, जो पढ़ाई के साथ-साथ किया जा सकता है।

8. वर्चुअल असिस्टेंट/Virtual Assistant

अगर आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज है, आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है और आप इफेक्टिव और ऑर्गेनाइज्ड भी हैं, तब आपके लिए यह, बिना इन्वेस्टमेंट वाली ऑनलाइन जॉब सबसे सही रहेगी। इस जॉब में आपको एक्सेल रिकॉर्ड संभालने, रिपोर्ट लिखने, मीटिंग शेड्यूल करने जैसे काम करने पड़ेंगे।

आप चाहे तो यह काम अपनी वर्क स्टाइल के मुताबिक, Freelancer की तरह यह रेगुलर एम्पलाई की तरह भी कर सकते हैं। Virtual Assistant का काम करने से आप कॉरपोरेट वर्ल्ड में काफी नए कनेक्शंस बना पाएंगे, जो आगे चलकर आपके फ्यूचर में काफी मददगार साबित होंगे। इसलिए, यह स्टूडेंट्स के लिए सबसे रिवार्डिंग जॉब्स में से एक माना जाता है।

9.सोशल मीडिया मार्केटिंग/Social Media Marketing 

आजकल ज्यादातर कंपनियां अपना नाम बनाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है। सोशल मीडिया मार्केटिंग उन स्टूडेंट के लिए अच्छी ऑनलाइन जॉब है, जो ज्यादातर सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं और जिन्हें लेटेस्ट सोशल मीडिया ट्रेंड का पता रहता है।

आपको किसी भी स्पेशल स्किल की जरूरत नहीं है। आपको आसानी से ऑनलाइन सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़े काम मिल जायेंगे | इससे आपको सोशल मीडिया में पेड प्रमोशंस के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

SMM भी एक अच्छा ऑनलाइन तरीका है, बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने का। सोशल मीडिया मार्केटिंग की बदौलत आपको कई तरह की ऑपच्यरुनिटीज मिलेंगी, जो आपके लिए डिजिटल मार्केटर बनने का रास्ता खोल सकती है।

10. यूट्यूबर या डिजिटल इनफ्लूएंसर बने /Become a Youtuber or Digital Influencer

स्टूडेंट्स के लिए कंटेंट क्रिएशन एक ट्रेडिंग अपॉर्चुनिटी है, जिसे उन्हें एक न एक बार तो आजमाना ही चाहिए। आए दिन नए और रेलीवेंट कंटेंट की जरूरत इंटरनेट पर बढ़ती जा रही है। अगर आप ऑथेंटिक और इंगेजिंग कंटेंट इस इंटरनेट की कम्युनिटी को दे पाओ, तो चांसेस है कि आप अपनी खुद की niche तक खड़ा कर सकते हो।

Content Creator बनने के कई सारे रास्ते हैं। आपका कंटेंट क्रिएशन डिपेंड करता है कि आपकी ऑडियंस कौन है? और वह कैसा कंटेंट देखना चाहती है? इन चीजों को समझने के बाद आपको छोटी-छोटी चीजों पर काम करना पड़ेगा, अगर आप कंटेंट की दुनिया में सक्सेसफुल बनना चाहते हैं तो।

Leave a Comment